गोरखपुर के छात्रों ने बनाया ऐसा बेड जो रखेगा मरीजो का ख्याल

UP Special News

गोरखपुर/जनमत। इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी गीडा, गोरखपुर के फार्मेसी प्रथम वर्ष के चार छात्र संध्या रावत, पूजा कुमारी, ओम पाण्डेय, और निर्भय पाण्डेय व बीटेक कम्प्यूटर साइंस प्रथम वर्ष अंशित श्रीवास्तव ने मिलकर राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर अस्पतालों मे मरीजों की सुविधा के लिये एक स्मार्ट पेसेंट केयर बेड बनाया हैं जो अस्पतालों मे मरीजों का ख़याल रखेगा। छात्र पूजा ने बताया कई बार हॉस्पिटल में मरीज की देखरेख के लिए कोई नहीं होता है। कभी-कभी मरीज समय पर दवा लेना भूल जाते हैं ऐसे में हमारा स्मार्ट पेसेंट केयर बेड मरीज को और हॉस्पिटल में मौजूद उनके परिजन को कौन सी दवा कब किस टाइम खानी हैं स्मार्ट पेसेंट केयर बेड दवा खाने के समय पर याद दिलाएगा।

छात्रों ने बताया कि जो लोग मोटापे सें परेशान हैं उनके लिये भी ये बेड कारगर साबित हों सकता हैं। इस बेड में तीन पावर फूल वाइब्रेशन मशीनें लगी हैं जो मोटापे सें परेशान व्यक्ति के मोटापे को कम करने मे मदद करेंगी। फार्मेसी प्रथम वर्ष के छात्र ओम पाण्डेय ने बताया हमारा बेड मरीजों को डॉक्टर के संपर्क में रखता हैं जिससे इमरजेंसी में डॉक्टर दूर सें भी मरीज का ध्यान रख सकतें हैं। बेड में हम सॉफ्टवेयर के माध्यम से मरीज का विवरण, दवा का डिटेल, टाइम सब कुछ आसानी से सेव कर सकतें हैं। जैसे ही दवा खाने का टाइम होगा हमारे बेड में लगा सिस्टम एक्टिव हो जाएगा और बेड पर लगे स्क्रीन पर दवा का नाम दिखने लगेगा। और साथ में हमारे बेड में लगा डिवाइस मरीज को ऑडियो मैसेज के माध्यम सें समय सें दवा खाने के लिये निवेदन करेगा।

छात्र निर्भय पाण्डेय ने बताया इस पूरे प्रोजेक्ट को तैयार करने में दो सप्ताह का समय लगा और लगभग बाइस हजार रूपये का खर्च आया हैं। इसे बनाने मे एंड्राइड ऐप, ब्लूटूथ मॉडुल, वाइब्रेटर मोटर, स्विच फोल्डिंग बेड इत्यादि उपकरणों का इस्तेमाल किया गया हैं। संस्थान के निदेशक़ डॉ एन के सिंह ने बताया राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर फार्मेसी विभाग के हमारे छात्रों ने मरीज और डॉक्टर दोनों के लिये एक ऐसी तकनीक का ईजाद किया हैं जो हॉस्पिटल में मरीज का ख्याल रखता हैं। संस्थान हमेशा छात्रों के आईडिया इन्नोवेशन के क्षेत्र मे हर संभव मदद करता हैं। क्योंकि छात्रों का आईडिया समाज और देश के विकास में मदद करेगा। इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष नीरज मातनहेलिया, सचिव श्याम बिहारी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष निकुंज मातनहेलिया, संयुक्त सचिव अनुज अग्रवाल सहित सभी शिक्षकों ने बधाई देते होते प्रसन्नता व्यक्त किया।

REPORTED BY – AJEET SINGH

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR