देवी मंदिर में कभी डाकुओं की गोली की तड़तड़ाहट के बीच दब गये थे भक्तों के जयकारे

UP Special News

औरैया/जनमत 4 अक्टूबर 2024। जनपद के इस बीहड़ में स्थित मंगला काली देवी मंदिर में कभी डाकुओं की गोली की तड़तड़ाहट के बीच दब गये थे भक्तों के जयकारे, लेकिन आज केवल भक्तों के जयकारे से पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया है।

बतादें कि औरैया जनपद में यमुना नदी किनारे स्थापित मां मंगला काली देवी मंदिर में आज से लगभग 4 दशक पूर्व खूंखार दस्युओं की बंदूकों से निकली गोलियों की तड़तड़ाहट गूंजती थी, लेकिन आज के समय में दस्यु उन्मूलन के बाद बीहड़ के इस मंदिर में माता के जयकारे गूंज रहे है।


इस प्राचीन मंदिर में आज से लगभग 4 दशक पूर्व कुख्यात डाकू लालाराम, निर्भय गूजर, फक्कड़, चंदन समेत दस्यु सुंदरी फूलन देवी और सीमा परिहार भी अपने गिरोह के साथ इस मंदिर में श्रद्धा से सर झुकाते और झंडे और घंटे चढ़ाते थे। डाकुओं के आवागमन के कारण यहां रात तो छोड़िए दिन में भी भक्त डाकुओं के भय के कारण नहीं आते थे। क्योंकि यहां आने का मतलब था कि अपहरण हो जाना। खूंखार दस्यु किसी भी घटना या काम को अंजाम देने से पूर्व मां मंगला काली का आशीर्वाद जरूर लेते थे।


मां मंगला काली मंदिर के पुजारी ने जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 4 दशक पूर्व दस्युओं के कारण यहां भक्त डर के कारण नहीं आते थे। लेकिन दस्यु उन्मूलन के बाद अब यहां भक्त बेखौफ आते और जयकारे लगाते है। सिर्फ औरैया जनपद ही नही बल्कि आसपास के जनपदों से भी भक्त यहां श्रद्धा के साथ आते है।

REPORTED BY – ARUN KUMAR

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR