जिलाधिकारी ने बाढ़ प्रभावित तहसीलों के उपजिलाधिकारी व तहसीलदारों को दिया दिशा निर्देश

UP Special News

सीतापुर/जनमत। जिलाधिकारी अभिषेक आनंद बाढ़ प्रभावित तीन तहसील लहरपुर, बिसवा व महमूदाबाद के उपजिलाधिकारियों से जल बहाव, घरों के कटान, जनहानि, फसल की क्षति आदि की पल पल की जानकारी लेकर तीनों तहसीलों के अधिकारियों व कर्मचारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में उपस्थित रहने के कड़े दिश निर्देश दिया है। मुख्यचिकित्साधारी डॉ हरपाल सिंह को निर्देशित किया कि प्रभावित क्षेत्रों में लगाये गए स्वास्थ्य शिविरों में दवाओं की उपलब्धता के साथ स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थित बनी रहे। सभी प्रभावितों का स्वास्थ्य परीक्षण जारी रखा जाय।सभी उपजिलाधिकारी स्वास्थ्य शिविरों का आकस्मिक निरीक्षण करते रहे।


जिलाधिकारी ने इन तहसीलों के उपजिलाधिकारी व तहसीलदारों को निर्देशित किया कि बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगो का संख्यात्मक सर्वे कर फ़ूड पैकेट का वितरण सुनिश्चित कराये जिससे किसी भी तरह की अब्यवस्था न होने पाए व कोई भी फ़ूड पैकेट से वंचित न रहे। जरूरतमंद लोगो को राशन किट उपलब्ध कराना जारी रखा जाए।


बतादें कि शारदा नदी में नदी का बहाव दायें किनारे पर अत्याधिक होने के कारण तहसील बिसवॉ के ग्राम पंचायत रतनगंज में स्थित बाढ़ बचाव कार्य को शारदा नदी द्वारा नुकसान पहुॅचाया गया था। जिस पर विगत एक सप्ताह से दिन-रात कार्य कराया जा रहा है। नायलॉन क्रेट, गेबियान रोप एवं बम्बू क्रेट में बालू से भरी ई0सी0 बैग को भरकर नदी किनारे डाल कर किनारों को मजबूत किया जा रहा है एवं इसके अतिरिक्त कंक्रीट परक्यूपाइन में झाड़ झाखड़ भरकर भी नदी के किनारे बाढ़ बचाव कार्य कराया जा रहा है। सहायक अभियन्ता एवं जूनियर इंजीनियर द्वारा मौके पर ही रात-दिन कैम्प कर अपनी निगरानी में कार्य कराया जा रहा है। वर्तमान में शारदा नदी द्वारा की जा रही कटान को रोक लिया गया है। स्थिति नियन्त्रण में है। शारदा नदी एवं घाघरा नदी का जल स्तर कम हो रहा है।

REPORTED BY – ANOOP PANDEY

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR