जिलापूर्ति विभाग ने ई-केवाईसी सत्यापन में 5170 राशन कार्ड धारकों का कार्ड किया निरस्त

UP Special News

फ़तेहपुर/जनमत/14 सितम्बर 2024 शुक्रवार। जिले में जिला पूर्ति विभाग द्वारा ई-केवाईसी व सत्यापन में 5170 ऐसे आयकर दाताओं के नाम सामने आए जो अपात्र होने के बावजूद लंबे समय से सरकार की मुफ्त अन्न योजना का लाभ ले रहे थे।सत्यापन कार्य पूरा होने के बाद इन सभी का कार्ड निरस्त कर दिया गया है।

जिले में संचालित 1098 कोटे की दुकानों से 36783 अंत्योदय कार्ड धारकों के एक लाख 83 हज़ार 915 सदस्यों को प्रति माह 35 किलोग्राम मुफ्त राशन मिलता है। इसी तरह जनपद के पांच लाख पात्र गृहस्थी कार्डधारकों के 20 लाख 10 हज़ार सदस्यों को प्रतिमाह पांच किलोग्राम राशन मुफ्त मिलता है। अब अपात्रों के राशन कार्ड को निरस्त कर नए पात्रों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।

जिला पूर्ति अधिकारी सुनील पुष्कर ने बताया कि अपात्रता की जांच करना एक सतत प्रक्रिया है उसमें अपात्रों के राशन को निरस्त कर नए पात्र लाभार्थियों को जोड़ा जाता है। अभी तक आयकरदाताओं व जिनके पास दो हेक्टेयर से अधिक जमीन थी ऐसे लोगों का सत्यापन कराया गया जिसमें जनपद के 5170 ऐसे राशनकार्ड धारक चिन्हित हुए जो आयकरदाता है या इनकी आय प्रति वर्ष दो लाख से अधिक है ये सभी अपात्रता की श्रेणी में आते है। इन अपात्रों के ऊपर कार्यवाई करते हुए राशन कार्ड निरस्त कर दिया गया है और इनकी जगह पात्रों को सूची में जोड़ा जा रहा है।

REPORTED BY – BHIM SHANKAR

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR