सरयू नदी के सौन्दर्यीकरण कार्य का विधायक  ने किया “शुभारम्भ”…

UP Special News

बहराइच (जनमत):- यूपी के बहराइच जनपद मुख्यालय बहराइच से सटकर बहने वाली पौराणिक सरयू नदी की खुदाई, साफ-सफाई, रिवर बैंक का निर्माण तथा नदियों के दोनों किनारों पर पौधरोपण कार्य का मुख्य अतिथि विधायक महसी सुरेश्वर सिंह ने जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में मरीमाता मन्दिर परिसर में आयोजित समारोह में जेसीबी मशीनों की पूजा अर्चना कर तथा फीता काटकर शुभारम्भ किया। यूनीमैक्स कम्पनी के सीएसआर फण्ड से उपलब्ध करायी जाने वाली धनराशि तथा मनरेगा योजना के कन्वर्जेन्स से मरीमाता के निकट स्थित गोलवाघाट के पुराने पुल से झिंगहाघाट तक 9.8 कि.मी. की लम्बाई में सरयू नदी का सौन्दर्यीकरण कार्य होगा।

इस अवसर पर विधायक महसी श्री सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति एवं सनातन धर्म में जीवन दायनी नदियों को महत्व आदिकाल से है। श्री सिंह ने कहा कि मानव जाति को जीवन देने का कार्य नदियों ने किया किया है। विश्व की सभी मानव सभ्यताएं नदियों के किराने की परवान चढ़ी है। सरयू नदी के सफाई के लिए जिलाधिकारी के नेतृत्व में उठाये कदम की सराहना करते हुए श्री सिंह ने जनपदवासियों तथा समाज के सभी वर्गों से सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर इस पुनीत कार्य में वह स्वयं भी श्रमदान करने से पीछे नहीं रहेंगे। श्री सिंह ने कहा कि इस पुनीत कार्य में प्रशासन के अलावा मीडिया के साथियों, जनप्रतिनिधियों तथा आम जनता की सहभागिता आवश्यक है।

जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा कि नदियों को जीर्णाेद्धार एवं सौन्दर्यीकरण प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में से है। डीएम ने कहा कि जिले के जनप्रतिनिधियों के सहयोग से जनआकांक्षाओं के अनुरूप पुरानी सरयू नदी के सौन्द्रयीकरण का कार्य प्रारम्भ होने से उन्हें दिली खुशी हो रही है। डीएम ने सीएसआर फण्ड से सहयोग प्रदान करने के लिए यूनीमैक्स कम्पनी के ज़िम्मेदारों का भी शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उनके सहयोग के कारण मशीनीकरण कार्य में आसानी होगी। उपायुक्त श्रम एवं रोजगार के. डी-गोस्वामी ने बताया कि सिसईहैदर ग्राम पंचायत से शेखदहीर, सराय मेहराबाद तथा तमाचपुर तक 9.8 कि.मी लम्वाई में सरयू नदी की सफाई करायी जायेगी।

REPORT- RIZWAN KHAN…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..