महापुरुषों की प्रतिमाओं को किये गये अतिक्रमण से नगर पालिका करायेगा मुक्त

UP Special News

सोनौली/जनमत। समाज को दिशा देने वाले महापुरुषों की प्रतिमाएं बदहाल हैं। इन विभूतियों की जयंती व पुण्यतिथि पर पुष्प अर्पित कर याद करने के बाद शायद हम इन्हें भूल जाते हैं। जबकि इन महापुरुषों का जीवन लोगों को प्रेरणा देता है। जब कोई आंदोलन होता है तो लोग इन्हें बड़े श्रद्धा के साथ याद करते हैं। जयंती व पुण्यतिथि पर श्रद्धा से पुष्प अर्पित कर हम इन्हें याद करते है। मगर इसके बाद इन ऐतिहासिक स्मारकों को देखकर तो यही लगता है कि हम अपनी विरासत को शायद भूलते जा रहे हैं।

बतादें कि महराजगंज जिले के नौतनवा नगर के सरदार भगत सिंह चौक जिसे पहले अस्पताल चौराहे के नाम से जाना जाता था। उस चौक पर स्थित शहिद भगत सिंह की मूर्ति और अटल चौक जिसे पहले रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता था। उस चौक पर स्थित अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति पर चारों तरफ नेताओं के पोस्टर बैनर लगे है, और सामने टेम्पू और ई-रिक्शा और दूसरे तरफ ठेले पर कुछ लोगों ने अपनी दुकानें सजा रखी है। प्रतिमा तो गंदगी के बीच में अपने अस्तित्व को बचाने के लिये संघर्ष कर रहे हैं।

इस संबंध में नगर पालिका अध्यक्ष बृजेश मणि त्रिपाठी ने बताया कि नगरवासी शहीदों का सम्मान करें। मूर्ति के आमने-सामने अगल-बगल कोई भी पोस्टर बैनर ना लगाए। आज ही अभियान चलाकर सभी मूर्तियों के सामने से लगे पोस्टर बैनर हटा दिया जायेगा।

REPORTED BY – VIJAY CHAURASIYA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR