महिला की गला घोंट कर हत्या का – एसपी ने महज आठ घण्टे में किया खुलासा…

UP Special News

ललितपुर19 सितम्बर 2024(जनमत):- उत्तर प्रदेश के जनपद ललितपुर में  मंगलवार की देर शाम तालबेहट पुलिस को सूचना मिली कि माताटीला रोड मण्डी के पास एक अज्ञात महिला का शव झाडिय़ों में पड़ा हुआ है। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मृतका की शिनाख्त का प्रयास शुरू करते हुये शव को कब्जे में लेकर पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक मो.मुश्ताक ने मौका मुआयना किया। फोरेन्सिक टीम, सर्विलांस टीम और स्वॉट टीम के अलावा तालबेहट पुलिस को घटना का जल्ट पटाक्षेप करने के आदेश जारी किये गये।

आदेश पर सीओ तालबेहट कुलदीप कुमार के नेतृत्व में छह टीमों का गठन किया गया। टीम ने झांसी, जालौन व ललितपुर के तमाम सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देखी गयीं, जिसमें एक कार होण्डा अमेज के फुटेज संदिग्ध दिखे। पुलिस ने कार की तलाश की तो यह कार मनोरा जाने वाले मार्ग लिंग रोड से बरामद की गयी। कार के साथ पुलिस ने एक महिला समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया है, जिनसे पूछताछ में पुलिस ने महिला की हत्या कर फेंके जाने के सनसनीखेज प्रकरण का महज आठ घण्टे में ही पटाक्षेप कर दिया। एसपी ने अंधे हत्याकाण्ड का खुलासा करने वाली टीम को 25 हजार रुपये के इनाम से पुरुस्कृत करने की घोषणा की है। प्रकरण में यह भी जोड़ा गया कि अपराह्न तालबेहट में पुलिया पर बैठी मिली 11 माह की मासूम बालिका भी मृतका की बतायी जा रही है।

गौरतलब है कि 17 सितम्बर 2024 को समय करीब 19.15 बजे थाना तालबेहट क्षेत्रान्तर्गत माताटीला रोड़ पर मण्डी के पास एक अज्ञात महिला का शव मिलने की सूचना प्राप्त हुई थी। सूचना पर उच्चाधिकारीगण द्वारा मौके पर तत्काल पहुँचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया गया। फोरेंसिक टीम द्वारा भी घटना स्थल से साक्ष्य संकलित किये गये। एडीजी कानपुर जोन, डीआईजी झांसी व एसपी ललितपुर के निर्देशानुसार एएसपी अनिल कुमार व सीओ तालबेहट कुलदीप कुमार के निकट पर्यवेक्षण में महिला की हत्या किये जाने को लेकर छह टीमों का गठन किया गया।

तो वहीं मृतका के पति कानपुर देहात अंतर्गत थाना भोगनीपुर के गुरूगांव निवासी नितिन पुत्र सुशील कुमार की तहरीर पर पुलिस ने गांव के ही पप्पू उर्फ अखिलेश सचान, विद्यादेवी, धर्मेंद्र व रानी के खिलाफ बीएनएस की धारा 103(1) के तहत एफआईआर दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी गयी। घटना में प्रयुक्त कार होण्डा अमेज संख्या यू.पी. 77 ए.एफ. 2242 के साथ रानी पत्नी धर्मेंद्र सचान, धर्मेंद्र सचान पुत्र लालताप्रसाद व अखिलेश सचान उर्फ पप्पू पुत्र लक्ष्मी नारायण को हिरासत में लिया गया।

घटना के बारे में पूछताछ करने पर पप्पू सचान ने बताया कि उसका एक संगठित गिरोह है। गिरोह मिलकर लोगों से रुपये लेकर शादी करते हैं। बताया कि मृतका सुनीता उर्फ सावित्री की दो वर्ष पहले कानपुर देहात के थाना भोगनीपुर अंतर्गत गुरूगांव के नितिन उर्फ सोनू सचान से शादी करायी थी। नितिन शराब पीता था, जिससे पति-पत्नी में विवाद होता था। इसी विवाद के चलते सुनीता फिर से संपर्क में आयी। पप्पू ने बताया कि वह सुनीता की दूसरी शादी कराने के लिए झांसी आये हुये थे, जहां सुनीता की कहा-सुनी हुयी और उसने शादी से इंकार करते हुये पुलिस से शिकायत करने की चेतावनी दी। बताया कि सुनीता को ललितपुर की ओर लाते समय गमछे से धर्मेंद्र व रानी के साथ मिलकर गला घोंट कर हत्या कर दी और पहचान छिपाने के लिए शव को झाडिय़ों में फेंक दिया। साथ ही मृतका की 11 माह की पुत्री को सुनसान जगह पर छोड़कर भाग गये। घटना के सफल अनावरण करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक तालबेहट अनुराग अवस्थी, एसओजी प्रभारी अतुल तिवारी व सर्विलांस प्रभारी आलोक सिंह शामिल रहे |

Reported By- Surya Kant Sharma 

Published By- Ambuj Mishra