अयोध्या में पांचवे दीपोत्सव पर 9,50 लाख दीपों का है टारगेट

UP Special News

अयोध्या(जनमत):- अयोध्या में योगी सरकार के होने वाले पांचवे दीपोत्सव की तैयारियां जोरों पर शुरू हो गए हैं जिसमें अवध यूनिवर्सिटी के इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट ने फाइन आर्ट की तरफ से 9,50 लाख दीपों का टारगेट रखा गया है और तरह-तरह की मनमोहक कलाकृतिया राम जी के जीवन परिचय पर बनाई गई हैं। और फाइन आर्ट की तरफ से अबकी मुख्य मंच के सामने माता शबरी राम जी को बेर खिलाते दीपों से चित्रण किया जाएगा।और एक अनोखा दृश्य देखने को मिलेगा।

इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट के प्रोफेसर फाइन आर्ट के समन्वयक विनोद श्रीवास्तव ने कहा कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी अवध विश्वविद्यालय अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगा और रिकॉर्ड तोड़ कर 950 लाख दीपो को 32 घाटो पर जलाकर नया रिकॉर्ड स्थापित करेगा जिसमें फाइन आर्ट की तरफ से डेढ़ सौ बच्चे तरह-तरह की कलाकृति चित्रण व मनमोहक रंगोली का कार्य प्रस्तुत करेंगे व 12000 वालंटियर दीप प्रज्वलित करने का कार्य करेंगे और भव्य व दिव्य दीपोत्सव को मनमोहक व सुंदर बनाने का कार्य करेंगे अच्छे दृश्य को प्रस्तुत करेंगे।

वही डॉक्टर सरिता द्विवेदी ने कहा कि जैसे कि हम लोग खुद ही रिकॉर्ड बनाए थे और खुद तोड़ देते है। फिर हम लोग अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेंगे और लगभग 9 लाख दीयो से हमारा घाट सजेगा।हम दियो को एक नॉर्मल तरीके से लगाकर कम राम दरबार बनाया था जो कि पूरे विश्व में फेमस हुआ है।राम दरबार उभरकर आता है जो एक आकर्षक और मनोहर रूप देता है इसी तरह हम लोगों ने इसे इस बार की जो कथा चुनी है वह माता शबरी जी के नाम से है।

जिस प्रकार से प्रधानमंत्री का नारा था सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास उसमें हम शबरी जी के कथा संघ को 40 बाई 40 फिट और दीयों से उभरेंगे। उसमें रंगोलियां भी रामकथा से रिलेटिव होंगी इस बार हम लोग ने इसक्चप थीम रखी हैं।जो राम जी से रिलेटिव होगी।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Azam Khan