अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में ऐसी लापरवाही हुई कि परिवार से लेकर डॉक्टर तक हैरान

UP Special News

कानपुर देहात/जनमत/16 सितम्बर 2024 सोमवार। गर्भवती महिला के अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में ऐसी लापरवाही हुई कि परिवार से लेकर डॉक्टर तक हैरान रह गए। अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में एक बच्चे की पुष्टि हुई और जब महिला का प्रसव हुआ तो महिला ने दो बच्चों को जन्म दिया। अब पूरे मामले में सीएमओ ने जांच कर पैथोलॉजी के खिलाफ़ कार्यवाही के करने का आदेश दिया हैं।

बतादें कि यूपी में स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर हो और ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी स्वास्थ्य व्यवस्था मिले इसके लिए सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है लेकिन कुछ लोगों ने स्वास्थ्य सेवाओ को कारोबार बनाकर जगह जगह मानक विहिन पैथोलॉजी खोल रखी हैं। पैथोलॉजी की जांच रिर्पोट अविश्वसनीय हो गया है। जिस महिला के गर्भ में दो संताने पल रहीं थीं लेकिन अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में सिर्फ एक बच्चे की पुष्टि हुई। जब महिला का प्रसव हुआ तो महिला ने दो शिशुओं को जन्म दिया। फिर क्या विभाग के बड़े अफसर ने जांच के आदेश जारी कर ज़िले में बड़ी संख्या में चल रहे मानकविहीन पैथोलॉजी और अस्पताल संचालित के खिलाफ जांच करने का आदेश दिया है।

ग्रामीण क्षेत्र होने की वजह से लोग ज्यादा सजग नहीं हैं इसी का फायदा स्वास्थ्य विभाग के व्यापारी लाभ उठा रहें हैं। हालात ये हैं कि किसी जांच रिपोर्ट में पैथोलॉजी का ही नाम गायब तो कहीं रेडियोलॉजिस्ट का नाम ही गायब हैं तो कहीं खानापूर्ति के लिए हस्ताक्षर के नाम पर चिड़िया बैठा दी जाती हैं समझ नहीं आता ये हस्ताक्षर किस दुनियां के प्राणी के हैं। इसी लापारवाही के वजह से आए दिन घटनाएं होती हैं और सरकार सवालों के घेरे में आ जाती है लेकिन विभाग के अफसर सिर्फ खानापूर्ति कर मामला रफा दफा कर देते हैं। अब देखना यह है कि कब तक ऐसे मानक विहिन स्वास्थ्य व्यवस्था और पैथोलॉजी पर विभागीय शिकंजा कसा जाता हैं।

REPORTED BY – AKHILESH TRIVEDI

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR