योगी आदित्यनाथ ने मेडिकल कॉलेज के शैक्षणिक परिसर का निरीक्षण किया

UP Special News

अयोध्या (जनमत):- उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या दौरे पर है। जहां उन्होंने दर्शन नगर के मेडिकल कॉलेज के शैक्षणिक परिसर का निरीक्षण किया। वही परिसर में पौधारोपण भी किया।फिर उन्होंने एमबीबीएस कर रहे छात्रों से भी मुलाकात की.और निर्माणाधीन परिसर का भी निरीक्षण किया।निरीक्षण के बाद मेडिकल कॉलेज के शैक्षणिक परिसर गंजा से मेडिकल कॉलेज चिकित्सीय परिसर के लिए रवाना हुए। चिकित्सा परिसर में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया।वही सबसे बडी खास बात यहां रही कि सीएम ने मेडिकल कॉलेज में मरीजो के पास जाकर उनका काफी देर तक हाल-चाल लिया।

सीएम योगी ने सम्बोधन कहा कि 2019 बीच में 100 छात्रों के साथ इस मेडिकल कॉलेज में प्रवेश हुआ था। 8 मेडिकल कॉलेज में छात्रों को प्रवेश देने के लिए शुरू किया गया था।इसमें अयोध्या मेडिकल कॉलेज भी था। मेडिकल कॉलेज को तैयार करने में एक समय सीमा दी गई थी। 2021 में कोरोना के कारण कोविड अस्पताल के रूप में इसका प्रयोग करना पड़ा।अपनी बेहतरीन सेवा यहां पर देने का प्रयास किया। यहां पर rt-pcr की  लैब भी बनाई गई। यहां पर प्रतिदिन 3000 से अधिक जांच करने की क्षमता है। पहले जांच करने के लिए यूपी से बाहर भेजना पड़ता था लेकिन आज हमारे पास तीन लाख से अधिक टेस्ट करने की क्षमता अकेले उत्तर प्रदेश में है।

आज हमारे पास दो लाख बेड मौजूद है।जहां पर हम कोरोना मरीज को सुविधा दे सकते हैं। इस सत्र में हम 9 नए मेडिकल कॉलेज के अप्रूवल लेने के लिए आवेदन किया है। सीएम योगी ने कहा कि 1947 से 2016 तक 69 वर्षों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बने थे। पिछले 4 वर्ष के दौरान उत्तर प्रदेश में 32 नए मेडिकल कॉलेज बना चुके हैं या बना रहे हैं।मेडिकल कॉलेज अच्छी दिशा में आगे बढ़ रहा है। 200 बेड का एक अच्छा अस्प्ताल यँहा खड़ा हो रहा है। इस सत्र में 14 नए मेडिकल कॉलेज भारत सरकार के सहयोग से तैयार किए हैं। 69 वर्षों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बाकी से 4 वर्ष के दौरान 32 नए मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं। 16 ऐसे जिले हैं जहां पर एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं है उसके लिए भी पॉलिसी लेकर आ रहे हैं।वहां पर मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए मेडिकल काउंसिल में जा रहे हैं।

देश के उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक मेडिकल कॉलेज होगा। आने वाले समय में अयोध्या को जनप्रतिनिधियों की अनुरूप स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।बहुत लोगों ने अपने परिजनों को खोया है मैं उनके लिए संवेदना व्यक्त करता हूं। अयोध्या वैश्विक मानचित्र पर एक नया स्थान बनाने जा रहा है। उसके लिए हमें हर क्षेत्र में तैयार होना होगा।अयोध्या स्वास्थ्य सुविधाओं का भी केंद्र बिंदु बने।हालांकि अभी सीएम योगी अयोध्या में है। हनुमानगढ़ी व राम जन्मभूमि का दर्शन पूजन किया दर्शन पूजन के बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के स्वास्थ्य लाभ की जानकारी ली।

Posted By:- Amitabh Chaubey         Reported By:- Azam Khan